Thursday 2nd of May 2024 08:36:12 PM

Breaking News
  • मुलायम के गढ़ में योगी का रोड शो , बुलडोजर पर खड़े होकर लोगो ने किया स्वागत , बोले -निस बार इतिहास रचेगा |
  • ममता बनर्जी को पहले से ही थी शिक्षक भर्ती घोटाले की जानकारी , TMC के पूर्व महासचिव कुणाल घोष ने किया बड़ा दावा |  
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 1 Mar 2022 6:46 PM |   499 views

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया विज्ञान महोत्सव

सुल्तानपुर – विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ के अंतर्गत राष्ट्रीय विज्ञान दिवस रमन प्रभाव के खोज दिवस के अवसर पर सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुल्तानपुर में जिला विज्ञान क्लब सुल्तानपुर द्वारा विज्ञान महोत्सव का आयोजन किया गया।
 
इसने मुख्य अतिथि के रूप में न्यूक्लियर साइंटिस्ट स्वतंत्र कुमार सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ फिजीशियन डॉ जेपी सिंह सम्मानित अतिथि के रूप में सह जिला विद्यालय निरीक्षक आरजे मौर्य जी तथा जिला समन्वयक विज्ञान क्लब शैलेंद्र चतुर्वेदी उपस्थित रहे मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में रमन प्रभाव का जीवन पर प्रभाव विस्तार से समझाया डॉ जेपी सिंह ने सीवी रमन के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला और उन्हें एक  मनीषी और मार्गदर्शक बताया। जिला विज्ञान क्लब के सह समन्वयक राधेश्याम पांडे ने विज्ञान की महत्ता पर प्रकाश डाला।
 
सह जिला विद्यालय निरीक्षक आर जे मौर्य ने विज्ञान दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और सुल्तानपुर में विज्ञान शिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने का आश्वासन दिया।
 
इस अवसर पर विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता पोस्टर प्रतियोगिता और वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें जिले के 20 विद्यालयों ने प्रतिभाग किया 2000 बच्चे सम्मिलित हुए।
 
विद्यालय के आचार्य महेंद्र तिवारी ने आए हुए अतिथियों का सम्मान किया तथा कार्यक्रम का संचालन राज नारायण शर्मा जी ने किया।
 
पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सुमित यादव सरस्वती विद्या मंदिर द्वितीय स्थान अगम मिश्रा एसके प्रेसिडेंसी तथा तृतीय पुरस्कार श्रद्धा सिंह केश कुमारी राजकीय बालिका इंटर कॉलेज ने प्राप्त किया मॉडल प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार सरस्वती विद्या मंदिर के प्रशांत मिश्रा द्वितीय पुरस्कार एसके प्रेसिडेंसी से अमन राशिद और तृतीय पुरस्कार विश्वनाथ इंटर कॉलेज कलाम के प्रशांत मौर्य ने प्राप्त किया।
 
जबकि वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार सरस्वती विद्या मंदिर के रजनीश शुक्ला द्वितीय पुरस्कार एसके प्रेसिडेंसी के सोनम सोनी और तृतीय पुरस्कार रामराजी बालिका विद्या मंदिर की बबीता ने प्राप्त किया।
Facebook Comments