Tuesday 21st of September 2021 01:26:32 AM

Breaking News
  • चरणजीत सिंह चन्‍नी ने पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। प्रधानमंत्री ने उन्‍हें बधाई दी। कहा–केंद्र, पंजाब के लोगों की भलाई के लिए राज्‍य के साथ मिलकर काम करता रहेगा।
  • देश के कई राज्‍यों में कोविड दिशा-निर्देशों के साथ स्‍कूल फिर खुले।
  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण 81 करोड़ के पार। स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हुई।
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 17 Jul 5:44 PM

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीयों के लिए लघु फिल्म प्रतियोगिता – खुशियों का आशियाना लॉन्च किया गया

विश्व के सबसे बड़े किफायती आवास मिशनों में से एक प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू)ने दो अनूठी पहल शुरू की है।पहली पहल खुशियों का आशियाना- लघु फिल्म प्रतियोगिता 2021 और दूसरी आवास पर संवाद- 75 सेमिनारों और कार्यशालाओं की श्रृंखला ‘सभी के लिए आवास’ के प्रधानमंत्री के विजन को आगे ले जाने के लिए है।

आवास और शहरी कार्य मंत्रालयद्वारा इन दोनों पहलों की घोषणा 25 जून,2021 को पीएमएवाई-यू की छठी वर्षगांठ के अवसर पर की गई थी। इस महत्वपूर्ण अवसर पर पीएमएवाई-यू ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की।मिशन के अंतर्गतकुल जारी केंद्रीय सहायता 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई। मिशन 1.12 करोड़ घरों के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आगे बढ़ा है, 83 लाख से अधिक घरों के निर्माण के लिए आधार तैयार कर लिया गया है और 50 लाख से अधिक पूरा हो गया है।

दोनों पहलों को चुनौती और प्रतिस्पर्धा मोड में लागू किया जा रहा है और यह दोनों पहलें भारत सरकार के 75 वर्षों के प्रगतिशील भारत और उसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धि के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में प्रस्तावित अन्य कई कार्यक्रमों में से एक हैं।

दोनों की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पहले ही जारी की जा चुकी है।

लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए पीएमएवाई-यू के लाभार्थियों, छात्रों, युवाओं, सिविल सोसाइटी के सदस्यों, संस्थानों और व्यक्तियों/समूहों से पीएमएवाई-यू मिशन की छह वर्षों की यात्रा के व्यापक विषय तथा मिशन ने लोगों के जीवन को किस तरह प्रभावित किया है, जिससे परिवर्तन, गरिमा और सशक्तिकरण को सक्षम किया जा सका है,विषय पर आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। यह प्रतियोगिता 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है और प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 1 सितंबर है।

परिणाम 30 सितंबर, 2021 घोषित किए जाएंगे। 25 प्रत्येक विजेता को प्रमाण पत्र के साथ तीन श्रेणियों में 25000 रुपये, 20000 रुपये और 12500 रुपये के नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा।

‘आवास पर संवाद’ का उद्देश्य शिक्षा और इंजीनियरिंग, शहरी सामुदायिक विकास, योजना, वित्त आदि विभिन्न धाराओं से संबंधित कई हितधारकों के बीच ‘सभी के लिए आवास’ पर जागरूकता पैदा करना, चर्चा, विचार-विमर्श और प्रसार को बढ़ावा देना है।यह काम राज्यों/केंद्रों के सहयोग से शिक्षण संस्थानों और प्राथमिक ऋण देने वाले संस्थानों द्वारा 1 जुलाई से 30 सितंबर, 2021 के बीच आयोजित की जाने वाली 75 राष्ट्रव्यापी कार्यशालाओं और सेमिनारों के माध्यम से किया जाएगा। इन कार्यशालाओं को कक्षा मॉडल के माध्यम से ऑफ़लाइन सभी कोविड-19संबंधी श्रेष्ठ व्यवहारों का पालन करके आयोजित किया जा सकता है, या ऑनलाइन आयोजित किया जा सकता है। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय सभी प्रतिभागियों को भागीदारी का प्रमाण पत्र जारी करेगा।

दोनों ही पहलें उत्साहपूर्ण भागीदारी दिखा रही हैं और वर्तमान में पंजीकरण प्राप्त किए जा रहे हैं। कार्यशालाओं के संचालन के लिए, शैक्षिक संस्थान और पीएलएल पीएमएवाई (यू) वेबसाइट https://pmay-urban.gov.in/, पीएमएवाई-यू मोबाइल ऐपपर पंजीकरण कर सकते हैं।

पीएमएवाई-यू अपने लाभार्थियों के साथ जुड़ने और सभी हितधारकों के साथ काम करने पर लगातार जोर देता है। दोनों पहल अपने स्वयं के पक्के घरों में जाने, आनंद और खुशी की उनकी कहानियों और सभी हितधारकों की आवाज और आकांक्षाओं के अतिरिक्त उनकी भावनात्मक यात्राओं से लोगों के जीवन में बदलाव को आकर्षित करेंगी।

 

Facebook Comments