Friday 30th of July 2021 06:19:33 AM

Breaking News
  • कोविड रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 45 करोड़ सात लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। देश में स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 97 दशमलव तीन-आठ प्रतिशत हो गई है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्‍य में शिक्षा क्षेत्र में अनेक नए सुधारों का शुभारंभ करेंगे।
  • उच्चतम न्यायालय ने एफआरएल-रिलायंस सौदे के खिलाफ अमेजन की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा|
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 27 Dec 5:45 PM

यूरोपीय संघ में कोविड-19 टीकाकरण प्रारंभ, वायरस के खिलाफ लड़ाई में ऐतिहासिक दिन

वारसा (पोलैंड)- यूरोपीय संघ (ईयू) में समन्वित एवं समान रूप से कोविड-19 टीकाकरण शुरुआत के तहत रविवार को मेडिकल कर्मियों, नर्सिंग होम के कर्मियों और नेताओं को कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीके लगाये जा रहे हैं।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने टीकाकरण अभियान का एक वीडियो जारी किया और इसे इस सदी के सबसे बुरे जनस्वास्थ्य संकट से संघ के करीब 45 करोड़ लोगों को बचाने की लड़ाई में ‘एकता का दिल को छू लेने वाला पल’ बताया।

वैसे यूरोपीय संघ के कुछ देशों जैसे जर्मनी, हंगरी और स्लोवाकिया में कल ही टीकाकरण शुरू हो गया था। एक जर्मन नर्सिंग होम, जहां शनिवार को 101 साल की एक महिला समेत दर्जनों लोगों को टीका लगाया गया, के संचालक ने कहा, ‘‘ हम रोजाना जिस चीज का इंतजार करते हैं, उसके लिए एक दिन भी बहुत ज्यादा लगता है।

टीकाकरण की शुरूआत एक ऐसे भूक्षेत्र के लिए आशा के पल का प्रतीक है जो दुनिया में इस वायरस से सबसे पहले और सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में एक था। इटली और स्पेन तथा चेक गणराज्य जैसे अन्य देशों में इस साल के प्रारंभ में स्थिति ऐसी हो गयी थी कि समूचा स्वास्थ्य तंत्र चरमरा गया लग रहा था।

यूरीपीय संघ के 27 देशों में कोरोना वायरस के कम से कम 1.6 करोड़ मामले सामने आये हैं और 3,36,000 लोगों की जान चली गयी। 

( भाषा )

Facebook Comments