Friday 17th of May 2024 04:14:32 PM

Breaking News
  • बाहर से समर्थन वाले बयान पर ममता का यू टर्न कहा – मैंने ही INDIA ब्लाक बनाया , गठबंधन में ही रहेगी TMC|
  • हम उनके साथ खड़े हैं — स्वाति मालीवाल को लेकर आया प्रियंका गांधी का बयान |
  • केरल में बढ़ेगी बारिश , IMD ने कई जिलो के लिए ” ऑरेंज अलर्ट जारी किया |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 14 Dec 2019 2:44 PM |   264 views

जल्द जारी होगा लोकगीत ‘जय जय हो देवभूमि’

देहरादून-  उत्तराखंड में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा में शीघ्र ही एक और लोकगीत ‘जय जय हो देवभूमि’ अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराने का संकेत देता नजर आ रहा है जिसमें प्रदेश की आध्यात्मिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक छटा के साथ ही अपनी जड़ों की ओर लौटने का आग्रह भी है ।

इस लोकगीत को नये सुर देने वाले वरिष्ठ पत्रकार एवं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट के इस गीत का ट्रेलर वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट ‘फेसबुक’ पर साझा करने के कुछ ही घंटों के भीतर इसे न केवल बार—बार देखा गया, बल्कि इसे बहुत सारे ‘लाइक’ भी मिले । भट्ट ने इस गीत में अभिनय भी किया है ।

उत्तराखंड के मशहूर लोकगायक दिवंगत गोपाल बाबू गोस्वामी द्वारा रचित और नये सुरों से सजा यह गीत अगले एक सप्ताह के भीतर लांच होकर जनता के बीच आ जायेगा । इस गीत में केवल छह मिनट में संपूर्ण उत्तराखंड के दर्शन हो जायेंगे 

संजय कुमोला द्वारा संगीतबद्ध और अरविंद नेगी द्वारा निर्देशित गीत में उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित चारधामों——बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री—सहित प्रदेश के तमाम छोटे—बडे़ मंदिरों और सिद्धपीठों के अलावा गढ़वाल, कुमाऊं और जौनसार बावर क्षेत्रों और वहां के जीवन का बेहतरीन चित्रण है । इसके साथ ही यह गीत प्रवासी पर्वतीय लोगों को अपने गांवों की ओर लौटने का भी संदेश देता है ।

गीत को मिली शुरुआती प्रतिक्रिया से उत्साहित भट्ट ने कहा, ‘‘उत्तराखंड ऐसी जगह है जहां चारधाम से लेकर गंगा नदी, बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर बारिश और नैसर्गिक सौंदर्य से लेकर अद्भुत मौसम तक, सब कुछ है जो किसी को भी बरबस अपनी ओर आकर्षित कर सकता है । मैं बस लोगों के सामने इस बात को पेश करना चाहता था ।’’ वर्षों तक मंचों पर लोकगीत गाने के बाद पहली बार पेशेवर तरीके से स्टूडियो में रिकार्ड कराये गए इस गीत के बारे में भट्ट ने भरोसा जताया कि उनका यह गीत सबको बहुत पसंद आयेगा ।

Facebook Comments