Saturday 27th of April 2024 07:59:24 AM

Breaking News
  • तेजस्वी सूर्य की बढ़ी मुश्किलें , धर्म के नाम पर वोट मांगने का लगा आरोप 
  • ब्रिज्भुशन को लगा दिल्ली कोर्ट से झटका , कोर्ट ने दोबारा जांच की मांग ठुकराई |
  • न्यूयॉर्क शहर के उपर दिखी  रहस्यमयी उड़न तस्तरी |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 26 Sep 2020 6:11 PM |   293 views

बकरी पाल कर आत्मनिर्भर बनेंगे प्रवासी

देवरिया – कृषि विज्ञान केंद्र मलहना भाटपार रानी द्वारा बकरी पालन पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया प्रशिक्षण कार्यक्रम के उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए इसके पूर्व में कार्यक्रम के उद्घाटन करते हुए केंद्र के प्रभारी रजनीश श्रीवास्तव ने बताया कि गरीब भूमिहीनों के लिए बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसको कम पूंजी में शुरू करके अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है प्रशिक्षण के दौरान  बकरी की विभिन्न प्रजातियों उनके रहन-सहन के लिए आवास प्रबंधन, उनके आहार प्रबंधन  एवं उनमें लगने वाले रोगों के नियंत्रण के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर आर पी साहू ने शिक्षार्थियों को बकरी पालन के लिए लगने वाले खर्च एवं लाभ का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बकरी प्राप्त करने के लिए केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान मखदूम मथुरा से संपर्क करने का सुझाव दिया। क्षेत्र प्रबंधक अजय तिवारी ने प्रशिक्षार्थियों को बकरी के आहार प्रबंधन के लिए विभिन्न प्रकार के चारो एवं पौधों के उगाने की तकनीक पर बल दिया।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा चलाए गए प्रशिक्षण क्रम में 14 वे  प्रशिक्षण कार्यक्रम में बलिंदर, अंकित सिंह बघेल, राम नारायण पांडे, ईश्वर सिंह रामू चौहान विनोद यादव उर्मिला देवी, नैना देवी सहित सहित प्रवासियों या उनके परिवार के लोगों ने भाग लिया। केंद्र द्वारा जनपद के प्रवासियों के लिए अगला प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 27 सितंबर से मुर्गी पालन विषय पर आयोजित होगा।

Facebook Comments