Sunday 19th of May 2024 12:22:37 PM

Breaking News
  • PMO के अधिकारी मेरे उपर 24 घंटे नज़र रखते थे , केजरीवाल बोले – AAP एक पार्टी नहीं बल्कि एक परिवार है |
  • मै अमेठी का था , हूँ और रहूँगा , राहुल गाँधी बोले – बीजेपी ने यहाँ बहुत नुकसान किया |
  • टेक्सास में पुल से टकराई ईधन ले जा रही नौका , 2000 गैलन तेल गिरने की आशंका |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 12 Aug 2023 6:58 PM |   263 views

राष्ट्रभक्तिपूर्ण बालरूप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

गोरखपुर-राजकीय बौद्ध संग्रहालय गोरखपुर (संस्कृति विभाग, उ0प्र0) द्वारा  राष्ट्रभक्तिपूर्ण बालरूप सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन संग्रहालय सभागार में सकुशल संपन्न हुआ। जिसमें विभिन्न स्कूलों के कक्षा 1 से 10 तक के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।
 
इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से सरमाउण्ट इन्टरनेशनल स्कूल, डिवाइन पब्लिक स्कूल, नेशनल प्राइड एकेडमी एवं आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के बच्चों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। सभी प्रतिभागियों ने देश के क्रांतिकारियों की भूमिका में बहुत ही सुन्दर वेश-भूषा में अपनी-अपनी प्रस्तुतियां/संभाषण प्रस्तुत किया।
 
निर्णायक के बतौर उपस्थित कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डाॅ0 कुमुद सिंह, विभागाध्यक्ष, ललित कला विभाग, साकेत महाविद्यालय, अयोध्या द्वारा बच्चों की राष्ट्रभक्तिपूर्ण प्रस्तुतियों का अवलोकन करने के पश्चात प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं दो सांत्वना पुरस्कार हेतु 05 छात्रों को चयनित किया गया।
 
तदोपरान्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुभाष चन्द्र , सेवा निवृत्त उप मुख्य सुरक्षा आयुक्त, पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर द्वारा विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिया गया।
 
साथ ही अन्य सभी विद्यार्थियों को भी प्रशस्ति पत्र दिया गया। विजेता प्रतिभागियों में प्रथम स्थान सरमाउण्ट इण्टरनेशनल स्कूल की अर्शिता राय (भारत माता की भूमिका) ने, द्वितीय स्थान आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के रूद्रांश (गांधी जी की भूमिका) ने, तृतीय स्थान डिवाइन पब्लिक स्कूल की अनन्या (रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका) ने तथा दो सांत्वना पुरस्कार में नेशनल प्राइड एकेडमी की दिव्यांशी (भारत माता की भूमिका) एवं प्रियांशु (चन्द्रशेखर आजाद की भूमिका) ने प्राप्त किया।
 
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि  सुभाष चन्द्र  एवं राजकीय बौद्ध संग्रहालय के उप निदेशक डाॅ0 यशवंत सिंह राठौर तथा प्रतिभागी विद्यालय के गुरूजनों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
 
मुख्य अतिथि सुभाष चन्द्र  द्वारा अपने उद्बोधन में भारत की आजादी के लिए मर मिटने वाले वीर-बलिदानियों के त्याग और समर्पण के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी और कहा कि आज के यही बच्चें हमारे आने वाले कल के भविष्य है। उन्होंने सभी नौनिहालों को उक्त प्रतियोगिता में जोश-खरोश के साथ बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
 
अपने उद्बोधन में संग्रहालय के उप निदेशक डाॅ0 यशवन्त सिंह राठौर ने कहा कि सभी नन्हे मुन्ने बच्चों की राष्ट्रभक्तिपूर्ण प्रस्तुति के लिए उत्साहित किया जा रहा है तथा विद्यालय के अध्यापक एवं छात्र-छात्राओं को ‘‘मेरी माटी, मेरा देश‘‘ अमृत काल के पंचप्रण शपथ को ग्रहण कराया गया।
 
साथ ही आह्वान किया कि सभी बच्चे बौद्ध संग्रहालय में बने सेल्फी प्वाइंट पर आकर ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ से संबंधित एवं पंचप्रण की शपथ से संबंधित फोटो/सेल्फी लेकर वेबसाइट पर अपलोड कर ऑनलाइन प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।
 
उक्त अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को संग्रहालय के उप निदेशक डाॅ0 यशवन्त सिंह राठौर द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
Facebook Comments