Friday 29th of March 2024 08:57:28 PM

Breaking News
  • आयकर बिभाग के नोटिस पर कांग्रेस आग बबूला , अजय माकन बोले – यह टैक्स terirism|
  • कंगना ने शुरू किया चुनाव प्रचार , बोली -मै स्टार नहीं आपकी बेटी हूँ | 
  • विपक्ष का योगी सरकार पर वार , पलटवार में बोली बीजेपी – एक अपराधी के लिए इतना दर्द |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 19 Jan 2022 5:18 PM |   287 views

नकलविहीन सम्पन्न करायी जायेगी परीक्षा-डीएम

अमेठी – जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में 23 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाली उ0प्र0 शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (टीईटी) को नकल विहीन, सकुशल व निर्विघ्न तरीके  से सम्पन्न कराये जाने को लेकर सभी स्टैटिक/सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक आयोजित हुई।
 
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि टीईटी की परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए जनपद में 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें कुल 11612 परीक्षार्थी शामिल होंगे, परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी, प्रथम पाली प्रातः 10:00 से 12:30 बजे तक जिसमें 7006 परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे, द्वितीय पाली अपराहन 2:30 बजे से 5:00 बजे तक जिसमें 4606 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
 
उन्होंने बताया कि परीक्षा को नकल विहीन व सकुशल संपन्न कराने के लिए 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं 13 स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं साथ ही सभी केंद्रों के लिए पर्यवेक्षक नामित किए गए हैं।
 
उ0प्र0 शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर जनपद की तैयारियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, कोई भी परीक्षार्थी/ड्यूटी में लगाये गये समस्त अधिकारी/कार्मिक (सेक्टर मजिस्ट्रेट/पर्यवेक्षक) परीक्षा केंद्र में मोबाइल, घड़ी, ए0टी0एम0कार्ड, किसी भी तरह की डिवाइस (विद्युत उपकरण), चेन, अंगूठी, लाॅकेट इत्यादि उपकरण न लेकर जाएं। समस्त क्रेन्द्र व्यवस्थापक परीक्षा केन्द्रों में दीवार घड़ी अवश्य लगवा लें, जिससे की परीक्षार्थियों को समय के बारे में सही जानकारी प्राप्त होती रहे।
 
चूंकि परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में घड़ी आदि उपकरण ले जाना वर्जित रहेगा। मास्क, सेनिटाईजर की छोटी सीसी अनिवार्य रहेगी। किसी भी प्रकार की औपचारिता बर्दाशत नही की जायेगी। सभी कार्मिक सही तरीके से परीक्षा सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। 
 
जिलाधिकारी ने कहा यह बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है, सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा की सारी तैयारियां गुणवत्तापूर्वक हों। प्रश्न पत्रों की शील्ड पैक परीक्षा कक्ष में ही सी0सी0टी0वी0 की निगरानी में निर्धारित समय पर खुलवाना सुनिश्चित करेंगे व परीक्षा समाप्त होने के उपरान्त परीक्षा कक्ष में ही शील्ड पैक कराना सुनिश्चित करें। सभी सम्बन्धित इस बात को सुनिश्चित कर लें कि समस्त परीक्षा कक्षों पर अपनी पैनी नजर रखें, परीक्षा को स्वतंत्र निष्पक्ष पारदर्शी सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए टीम भावना से सभी लोग कार्य करें। समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में विद्युत व्यवस्था, पानी व्यवस्था, शौचालय आदि की व्यवस्था सुचारू रूप से रहनी चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
 
जिलाधिकारी ने सम्बन्धितों को निर्देश दिए असामाजिक तत्वों पर भी पैनी नजर बनाए रखें, जनपद में एल0आई0यू0, एस0टी0एफ0 आदि टीम सक्रिय रहकर कार्य करें, जो भी व्यक्ति परीक्षा में किसी और की जगह परीक्षा देने आते हैं ऐसे असामाजिक तत्वों पर धरपकड़ अभियान चलाया जाए और सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कक्ष निरीक्षकों से प्रमाण पत्र अवश्य ले लिया जाये कि कोई भी परीक्षार्थी उनके परिचित न हों, परीक्षा के दौरान कोई भी बाहर नहीं जायेगा तथा कक्ष निरीक्षक को भी परीक्षा के दौरान किसी भी व्यक्ति को बाहर जाने की अनुमति नही होगी। साथ ही जब तक सम्बन्धित कक्ष निरीक्षक संतुष्ट न हो जायें की समस्त ओ0एम0आर0 शीट आदि पूर्ण रूप से जमा हो गयी हैं तब तक कोई भी परीक्षार्थी कक्ष से बाहर नहीं जायेगा। सामग्री जमा कराने की जिम्मेदारी सम्बन्धित स्टेटिक मजिस्ट्रेट की होगी। 
 
उन्होंने कहा सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपने-अपने केन्द्रों में समय से अवश्य पहुंच जायें। स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र पर स्थानीय प्रशासन व आयोग के प्रतिनिधि के रुप में संपूर्ण अवधि उपस्थित रहकर सम्बन्धित के सहयोग से निर्मित परीक्षा संपन्न कराएंगे। स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा सुरक्षा संबंधी कार्रवाई संस्था द्वारा विद्यार्थियों की जांच कर अभ्यर्थियों को केंद्र के अंदर भेजा जाए, सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा कक्षों में सी0सी0टी0वी0 लगाए जाने के निरीक्षण कर लें। परीक्षा केंद्र पर पुरुष एवं महिला शौचालय, पेयजल, कोविड-19 का अनुपालन अभ्यर्थियों के मोबाइल बैग इत्यादि जमा करने की व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे। इस महत्वपूर्ण परीक्षा को निर्विरोध संपन्न कराना है। प्रश्न पत्र/उत्तर पुस्तिका इत्यादि परीक्षा सामग्री खुली अवस्था में कक्षा से बाहर न ले जाएं। समस्त स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा सम्बन्धी दस्तावेजों की पैकिंग प्रक्रिया का ध्यान पूर्वक अध्ययन करेंगे एवं तदनुसार परीक्षा केंद्र पर गोपनीय सामग्री की पैकिंग थैली व हस्तांतरण की कार्यवाही संपन्न करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा यह बहुत ही संवेदनशील परीक्षा है इसमें किसी भी स्तर से किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिये। परीक्षा नकलविहीन, त्रुटि रहित, पूरी सजगता व शुद्धता के साथ शान्तिपूर्वक होनी चाहिये।
 
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एसपी सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ अरविंद पाठक, समस्त उपजिलाधिकारी सहित सेक्टर/स्टेटिक मजिस्ट्रेट व केंद्र व्यवस्थापक मौजूद रहे।
Facebook Comments