Saturday 20th of April 2024 07:56:43 AM

Breaking News
  • राहुल गाँधी का बड़ा आरोप , लोगो पर एक इतिहास – एक भाषा भोपना चाहती है बीजेपी |
  • भारतीय रेलवे सुपर एप्प लांच करेगे |
  • मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत , कोर्ट ने 26 अप्रैल तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 30 Jun 2020 5:04 PM |   309 views

सीएससी यूपी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया

 
 
कुशीनगर -आज  सूचना और तकनीकी मंत्रालय की सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड द्वारा “सीएससी यूपी दिवस” कार्यक्रम का आयोजन  जनपद  कुशीनगर के समस्त कॉमन सर्विस सेंटरों समेत जिला मुख्यालय से जिला स्तरीय अधिकारीयों  समेत अन्य गणमान्य की उपस्थिति में किया गया।  
 
कार्यक्रम के एजेंडा में, भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले तमाम लाभार्थी योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत, गोल्डन कार्ड, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, किसान मानधन योजना , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, बिजली बिल जमा कैम्प, जीवन प्रमाण पत्र, डीजीपे नकदी निकासी, ऑनलाइन सीएससी शिक्षा में ग्रामीण बच्चों का पंजीकरण, श्रमिक पंजीकरण, टेलीमेडिसिन,  इत्यादि सेवा में  अधिकाधिक नागरिकों तथा लाभार्थियों तक पहुँचाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए तथा सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुये किया गया । 
 
इस दिवस पर प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान अन्तर्गत प्रशिक्षित छात्रों का  प्रमाण पत्र वितरण के साथ साथ पौधारोपण आदि जैसी कार्य भी किये जा रहे है।  
 
जनपद के कुल  540 सीएससी केंद्र संचालकों के द्वारा “सीएससी यूपी दिवस” का आयोजन अन्तर्गत अपने आस पास के इलाके की स्वच्छता -सफाई के साथ- साथ कोरोना महामारी के खिलाफ स्थानीय नागरिकों को जागरूक करते हुये फेस मास्क का मुफ्त वितरण भी किया गया।   
 
सीएससी जिला प्रबंधक बिनोद कुमार और धर्मेन्द्र शर्मा द्वारा बताया गया कि आज दिनांक 30 जून 2020 को सीएससी यूपी दिवस के रुप में मनाया गया , इस अवसर पर जिला मुख्यालय पर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी  मनीष कुमार गुप्ता और बिजली विभाग के अपर अभियंता के द्वारा टॉप 10  वीएलई  को कॉविड -19 के दौरान ग्रामीण स्तर पर पैसे की निकासी ,बिजली बिल, टेलीमेडिसिन, गैस रिफिल बुकिंग सेवा  के उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र बाटा गया। 
 
सीएससी के सभी महत्वपूर्ण सेवाओं से संबंधित सारी जानकारी दी गई ।
अपर अभियंता ने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ता कॉमन सर्विस सेंटर से जाकर  आसानी से बिजली का बिल जमा कर रसीद प्राप्त कर सकते है।बिजली  बिल जमा करने के लिए विद्युत विभाग जाने की जरूरत नहीं है। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मनीष कुमार गुप्ता ने कहा  कि सीएससी से ग्रामीण स्तर पर आम जनमानस को   कोरोंना महामारी में काफी लाभ मिला है|
 
लोगो को ज्यादा ऑनलाइन संबंधित कार्य के दूरी नहीं तय करनी पड़ी है| इस अवसर पर जिले के काफी सीएससी संचालक एक एक पौधे का रोपण और जागरूकता का भी कार्य किये।
Facebook Comments