Saturday 20th of April 2024 07:56:13 PM

Breaking News
  • एलन मस्क की भारत यात्रा स्थगित होने पर कांग्रेस ने कहा , उन्होंने दीवार पर लिखी इबारत पढ़ी | 
  • कांग्रेस ने दिल्ली नगर निगम महापौर चुनाव में AAP के उम्मीदवारो का समर्थन करने की घोषणा की | 
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 18 Feb 2020 7:57 PM |   895 views

साहित्य अकादमी का ‘साहित्योत्सव’ 24 फरवरी से

नयी दिल्ली- साहित्य अकादमी का वार्षिक ‘साहित्योत्सव’ इस महीने की 24 तारीख से शुरू होगा और 29 फरवरी तक चलेगा। अकादमी ने मंगलवार को कहा कि ‘साहित्योत्सव’ का उद्घाटन जानी-मानी हिन्दी लेखिका मन्नू भंडारी यहां रबींद्र भवन परिसर में करेंगी।

उत्सव की शुरुआत 2019 की अकादमी की गतिविधियों से संबंधित प्रदर्शनी से होगी और इसके औपचारिक उद्घाटन सत्र को भाषाविद् तथा विदुषी अन्विता अब्बी संबोधित करेंगी। इस सत्र में साहित्य अकादमी के अध्यक्ष चंद्रशेखर काम्बर और अकादमी के सचिव के श्रीनिवासराव भी शिरकत करेंगे।

छह दिन चलने वाले इस उत्सव में इस बार अखिल भारतीय आदिवासी लेखक सम्मेलन तथा पूर्वोत्तर और उत्तर भारत के लेखकों की भी बैठक होगी।

साहित्योत्सव के दूसरे दिन 23 भारतीय भाषाओं के लेखकों को वर्ष 2019 के लिए गत दिसंबर में घोषित प्रतिष्ठित साहित्य अकादेमी पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

पुरस्कार प्राप्त करने वाले लेखकों में कांग्रेस सांसद शशि थरूर (अॅंग्रेजी) और नंदकिशोर आचार्य(हिंदी) भी शामिल होंगे।पुरस्कार समारोह में गीतकार गुलजार भी उपस्थित रहेंगे। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी 26 फरवरी को वार्षिक व्याख्यान ‘संवत्सर व्याख्यान’ देंगे। साहित्य उत्सव इस बार ‘अखिल भारतीय एलजीबीटीक्यू लेखक बैठक’ का भी आयोजन किया जाएगा जिसका उद्घाटन अंग्रेजी भाषा के कवि होशांग मर्चेंट करेंगे ।

Facebook Comments